Monday 19 February 2018

जानिए नीरव मोदी के जीवन के रोचक तथ्य और पंजाब नेशनल बैंक का घोटाला, क्यों कैसे और किसने किया


मुंबई: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में $ 1.77 बिलियन बैंकिंग धोखाधड़ी के केंद्र में रहने वाले व्यक्ति निरव मोदी, दुनिया के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय वित्तीय समाचार पत्रों और फैशन पत्रिकाओं के कुछ पन्नों पर नियमित हैं, जो ग्लैमरस हाई पर स्टोर के लिए विज्ञापन सड़कों। लंदन में 31 ओल्ड बॉन्ड स्ट्रीट और न्यूयॉर्क में 727 मैडिसन एवेन्यू है। मुंबई में, उनकी दुकान जल्द ही कॉलाबा में प्रतिष्ठित रिदम हाउस की जगह लेगी जो 2016 में बंद हुई थी।

ब्रांड एंबेसडर प्रियंका चोपड़ा के साथ बिलबोर्ड सभी भारत के वाणिज्यिक पूंजी में पलायन कर रहे हैं।

लेकिन, कुछ वर्षों के लिए, 47 वर्षीय अरबपति के लिए जीवन कुछ भी नहीं बल्कि ग्लैमरस है। फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में पहली बार आने के एक साल बाद 2014 से, मोदी कानून प्रवर्तन एजेंसियों- केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) -के साथ ही कथित अवैध रूप से कर विभाग लेनदेन और धोखाधड़ी

2014 में, राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने उन्हें घरेलू बाजार में आयातित, कर्तव्य मुक्त, कटौती और पॉलिश किए गए हीरे और मोती के कथित मोड़ के लिए बुलाया। डीआरआई ने इसे आयात-निर्यात मानदंडों का उल्लंघन बताया है फिलहाल वह पीएनबी को धोखाधड़ी के आरोप में सीबीआई की जांच का ध्यान रखता है, जो कि 280 करोड़ रुपये का है। इस बीच ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के लिए उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है और उसके स्वामित्व वाले संपत्ति पर कई खोज चल रही हैं।

मोदी ने टिप्पणी की मांग वाले ईमेल का जवाब नहीं दिया

भारत में जन्मे और दुनिया के हीरे की राजधानी बेल्जियम शहर एंटवर्प में उठाए गए, मोदी एक तीसरी पीढ़ी के हीनरेटायर हैं।

हीरा व्यापार की मोटी में बढ़ते हुए, घर पर खाने की मेज की बातचीत अक्सर परिवार की नवीनतम चट्टान के आकार और कटौती के बारे में होगी जो परिवार ने अधिग्रहण कर लिया था। फिर भी, यह पेशे का पहला विकल्प नहीं था। मोदी, जो उन्हें जानते हैं, एक संगीत कंडक्टर बनने की इच्छा रखते हैं, उनके द्वारा नरम शब्दों और नम्र व्यक्ति के रूप में वर्णित है   वह हाय-फाई संगीत प्रणालियों के अपने प्यार को बताते हैं- वह दुनिया की ओर से शीर्ष कंपनियों से बैंग और ओलुफ़सेन जैसी सर्वोत्तम पेशकशों के लिए स्काउट करेगा।

संगीत, हालांकि, मतलब नहीं था वे पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से बाहर निकलने के बाद 1 9 में गीतांजलि जेम्स लिमिटेड में अपने मामा के पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हुए। सीबीआई की जांच में चार आरोपियों में से एक, गिलात्जली जेम्स के अध्यक्ष, चाचा मेहुल चोकसी, हालांकि उन्होंने मोदी की किसी भी कंपनी से जुड़े होने से इनकार कर दिया है।

1 9 0 के दशक में गीतांजलि जेम्स में अपने शुरुआती नौ वर्ष थे, जिन्होंने मोदी के अपने आभूषण व्यापार की नींव रखी थी।


पीएनबी द्वारा 30 अन्य उधारदाताओं के प्रमुखों को भेजे गए एक सावधानी के नोट के मुताबिक, गीतांजलि जेम्स समूह की कंपनियों ने इसी प्रकार के तरीकों का इस्तेमाल किया क्योंकि मोदी कंपनियां गारंटी या आराम पत्र का लाभ उठाने के लिए इस्तेमाल करती हैं।

7 फरवरी को गीतांजली रत्न ने स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया कि चोकसी का घोटालों के केंद्र में मोदी फर्म के साथ कोई संबंध नहीं था और उन्होंने 1 999 में उनमें से एक में साथी के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

200 9 में जब मोदी ने गहने डिजाइन की कोशिश की, तो उन्हें एक दोस्त के लिए झुमके की एक जोड़ी तैयार करने के लिए राजी किया गया।

एक साल के भीतर वह गोल्कोन्डा हीरा के हार के लिए 2010 में एक क्रिस्टी की नीलामी सूची में कवर करने वाला पहला भारतीय बन गया, जिसने हांगकांग में नीलामी में $ 3.56 मिलियन प्राप्त किए। अक्टूबर 2012 में हांगकांग में सोथबी की नीलामी में उनके रिवीयर डायमंड का हार 5.1 मिलियन डॉलर में बेचा गया था। 2013 में, मोदी ने फोर्ब्स अरबपतियों की सूची में प्रवेश किया।

आज, यह ब्रांड सैकड़ों-पुरानी वान क्लीफ़ और आर्स्पल्स और रिशमेंट एसए की कार्टियर जैसी अपने प्रतिद्वंद्वियों के बीच अपना रखता है, और उनके क्लाउड में हॉलीवुड स्टार केट विंसलेट शामिल हैं जिन्होंने 2016 में रेड कालीन पैदल चलने के लिए आभूषण डिजाइनर द्वारा हीरे की रचना की थी। ऑस्कर। इसके अलावा, भारत के कई बड़े व्यापारिक परिवार कई वर्षों से उनके पास हीरे खरीद रहे हैं।

मोदी को फोर्ब्स की दुनिया की अरबपतियों की सूची में 1,234 और 2017 में भारत का स्थान मिला है। फोर्ब्स की वेबसाइट के मुताबिक, उनके आभूषण डिजाइन और रिटेल कारोबार के जरिए उनकी वित्तीय कीमत 1.73 अरब डॉलर होने का अनुमान है।

निर्वाह मोदी ब्रांड फास्टस्टार डायमंड इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के पास है। लिमिटेड, मोदी द्वारा स्थापित एक हीरा व्यापार और आभूषण फर्म है, जो कि ए जफे, एक अन्य आभूषण ब्रांड का मालिक है और अमेरिका में अन्य लेबलों के लिए आभूषण बनाती है।

तीनों के पिता अपनी पत्नी और बच्चों के साथ गुजराती में बोलते हैं और परिवार के रिवाजों और परंपराओं को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, उन्होंने मिंट को 2016 में एक साक्षात्कार में कहा।

उनके हितों में हर दिन पढ़ने वाले लगभग एक दर्जन वैश्विक समाचार पत्र, पत्रिकाएं, साहित्य और कविताएं शामिल हैं। एक उत्सुक यात्री, वह यात्रा करने वाले संग्रहालयों की सराहना करता है, उसकी मां ने एक आदत डाली, एक आंतरिक डिजाइनर।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts (Last 30 Days)

Popular News (All Ever Green)