Thursday 14 December 2017

We Miss All - फ़िल्मी दुनिया के वह 11 कलाकार जिन्होंने बेहद ही कम उम्र में कह दिया था अलविदा

कभी तारे को टूटते हुए देखा है. आसमान में एक चमकती हुई लकीर गुजरती है. जितनी देर में आँखें उस मंज़र को कैद कर पाती हैं तब तक तो तारा कहीं टूट के गिर जाता है. आज हम बात करेंगे ऐसे ही कुछ सितारों की जो थोड़े समय के लिए हमारे सामने आए और फिर जल्दी से ‘अलविदा’ कहकर चले भी गए. इनमें से कुछ तो आपके फेवरेट रहे होंगे.

वैसे तो ऐसे नामों की लंबी फेहरिस्त मौजूद है जिनमें टीवी और फिल्म जगत के कई सितारे शामिल हैं. मगर आज हम केवल फिल्म जगत के सितारों की बात करने वाले हैं. ये वो नाम हैं जिन्होंने बेहद कम समय में अधिकांश दर्शकों के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाई थी.

चलिए अब देर मत कीजिए. तुरंत पढ़िए यह स्टोरी.

  • इन्द्र कुमार


बॉलीवुड एक्टर इन्द्र कुमार का निधन 45 वर्षीय की आयु में हार्ट अटैक के कारण हो गया था. इन्द्र बॉलीवुड की कई फिल्मों में कामकिया था. उन्होंने सलमान खान के साथ फिल्म ‘वांटेड’ और ‘तुमको ना भूल पाएंगे’ में काम किया था.

  • विनोद मेहरा


हिंदी सिनेमा के इतिहास में ‘विनोद मेहरा’ का नाम हमेशा ही बेहतर एक्टर के तौर पर लिया जाता है. मगर बावजदू इसके उनका जीवन बहुत लंबा नहीं रहा. केवल 45 साल की उम्र में विनोद मेहरा ने दुनिया से विदा ले ली थी.

  • निर्मल पांडे

निर्मल पांडे एक ऐसे कलाकार रहे जिन्होंने चुनिन्दा फिल्में ही की मगर हर किरदार के जरिए अपनी एक अलग छाप छोड़ी. हालांकि 48 साल की उम्र में उनका देहांत हो गया था.

  • स्मिता पाटिल


स्मिता पाटिल का फिल्मी सफर केवल 10 साल का रहा. इतने कम समय में भी वे अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहीं. हिंदी के साथ-साथ मराठी फिल्मों में भी स्मिता पाटिल ने खूब नाम कमाया. प्रसव के दौरान 31 साल की उम्र में उनका भी देहांत हो गया था.

  • अमजद खान

अमजद खान (गब्बर) के बिना ‘शोले’ की कल्पना कर पाना मुश्किल है. गब्बर के रोल में जान डालने वाले अमजद खान लम्बी उम्र लेकर नहीं आए थे. 27 जुलाई 1992 को 52 साल की उम्र में वे दुनिया छोड़कर चले गए थे.

  • लक्ष्मीकांत बेर्डे


‘मैंने प्यार किया’ से लेकर ‘हम आपके हैं कौन’ तक सलमान खान और लक्ष्मीकांत बेर्डे की जोड़ी बनी रही. आज भी इन फिल्मों को देखकर उनकी यादें ताजा हो जाती है. लक्ष्मीकांत ने साल 2004 में 50 की उम्र में दुनिया से विदा ली.

  • संजीव कुमार


परदे पर अपनी अदाकारी से छाप छोड़ने वाले संजीव कुमार, जिंदगी की जंग बहुत जल्दी हार गए. 6 नवम्बर 1985 को महज 47 साल की उम्र में संजीव कुमार का देहांत हो गया. पर्दे पर गंभीर किरदार निभाने वाले संजीव कुमार वास्तविक जीवन में भी काफी संजीदा थे.

  • तरुणी सचदेवा 

अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘पा’ में नजर आई बाल कलाकार ‘तरुणी सचदेवा’ की मौत नेपाल विमान हादसे में हुई. तरुणी को लोग ‘रसना गर्ल’ के नाम से भी जानते हैं.

  • मधुबाला

मधुबाला बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की ऐसी हीरोइन रही हैं जिनकी खूबसूरती के सभी कायल थे. ‘मुगल-ए-आज़म’ में उनकी एक्टिंग को देख कोई शक भी नहीं कर सकता कि उन्होंने बीमारी की हालत में शूटिंग की है. 36 साल की उम्र में ही मधुबाला ने दुनिया से विदा ले ली.

  • मीना कुमारी


मीना कुमारी को बॉलीवुड की ‘ट्रेजेडी क्वीन’ कहा जाता है. परदे पर जिस तरह उन्होंने दुःख भरे रोल अदा किए, उनकी असल जिंदगी भी दुखों से भरी हुई थी. मीना कुमारी की मौत की एक वजह अवसाद भी है. कमाल अमरोही से ताउम्र मोहब्बत निभाने वाली मीना ने 39 साल की उम्र में 31 मार्च 1972 को दुनिया से विदा ली.

  • आदेश श्रीवास्तव
 

म्यूजिक डायरेक्टर आदेश श्रीवास्तव ने बॉलीवुड को कई बेहतरीन गाने दिए हैं. उनकी आवाज़ का जादू आज भी लोगों के दिल-ओ-दिमाग पर कायम है. 51 साल की उम्र में आदेश की मौत कैंसर की वजह से साल 2015 में हुई.


No comments:

Post a Comment

Popular Posts (Last 30 Days)

Popular News (All Ever Green)